The greatest secret of success Rahasya the secret book pdf Hindi

The greatest secret of success Rahasya the secret book pdf Hindi

कुछ किताबें इतिहास बनाती हैं और पाठकों के दिलों में बस जाती है आज आपको कुछ ऐसी ही पुस्तक से परिचित करवाते हैं।Rahasya the secret book pdf Hindi

ऑस्ट्रेलियन लेखिका रॉन्डा बर्न और उनकी 24 एक से एक अद्भुत प्रेरक वक्ताओं और लेखकों की टीम द्वारा 2006 में लिखी गई Rahasya the secret किताब है जो प्रेरक पुस्तकों में सुनहरा स्थान बना चुकी है जो स्वसहायता के उद्देश्य से लिखी गई है।

“रहस्य the secret” नाम से फ़िल्म भी बनाई गई है जो दुनियाभर में देखी जा रही है।
यह किताब मूलतः “आकर्षण के सिद्धांत” पर लिखी गई है जिसका मतलब है कि

“विचार ही वस्तु है

Table of Contents

“जो आप सोचते हो वही पाते हो”
और यही सबसे बड़ा रहस्य है।

“जब आप यह रहस्य सीखेंगे तो आप जान जाएंगे कि आप मनचाहे काम कैसे कर सकते हो मनचाही चीज कैसे पा सकते हो आप जान जाओगे की आप सच में कौन हैं आपका व्यक्तित्व कितना भव्य है।जीवन की भव्यता व समृद्धि आपका इंतजार कर रही है”।

Rahasya the secret book इसमें सकारात्मक विचारों और आभार प्रकट करने के आपके जीवन पर पड़ने वाले चमत्कारी परिणामों के बारे में बताया गया है।
पुस्तक में रोंडा बर्न ने बताया है की किस तरह हम अपने विचारों को सही रूप देकर अपना इच्छित पैसा,सेहत व रिश्तों का निर्माण कर सकते हैं।लेखिका के अनुसार आपके विचार ही आपके जीवन में प्रकट होतें हैं यदि विचार अच्छे औऱ समृद्ध हैं तो आपको अच्छे औऱ समृद्ध परिणाम प्राप्त होंगे।

यही बात दूसरी तरह भी सच है की अगर आप बुरा या नकारात्मक विचारों में उलझे रहेंगे तो परिणाम भी बुरे ही प्रकट होंगे।
तो इसलिए आपको हमेशा सकारात्मक मतलब अच्छा अच्छा सोचना चाहिए क्योंकि लेखिका कहती हैं “विचार ही वस्तु है”
“जैसा सोचोगे वैसा पाओगे”

रहस्य से परिचय

आकर्षण का नियम दुनिया का सबसे शक्तिशाली नियम है यह नियम पूरे ब्रह्मांड से लेकर आपके के हर छोटे से लेकर बड़े कार्य को प्रभावित करता है और यह नियम सर्वशक्तिमान है। सबसे बड़ी बात यह नियम आपके विचारों से चलता है है ना मजे की बात
समान चीजें समान चीजों को आकर्षित करती हैं इसका मतलब आप जैसे विचार अभी सोच रहे हो वैसे ही विचार आप की तरफ खिंचे चले आएंगे।

यह बिल्कुल चुम्बक की तरह कार्य करता है आप जिन चीजों के बारे में ज्यादा सोचते हैं यह उन्ही चीजों को अपनी तरफ आकर्षित करने लगते हैं अब वो चाहे एक बॉलपेन हो या कारयदि आप एक नई कार के बारे में लगातार सोच रहे हो और निरन्तर उसका मालिक बनने की कल्पना कर रहे हो तो आप ब्रह्मांड में चुम्बकीय संकेत भेज रहे हो उसे आकर्षित कर रहे हो।
आपके विचार आपके आने वाले जीवन का निर्माण कर रहे हैं क्योंकि जिन वस्तुओं पर आप ज्यादा विचार केंद्रित कर रहे हो वही आने वाले दिनों में आपके जीवन में प्रकट हो जाएंगी।

“विचार ही वस्तु बन जाते हैं”

रहस्य को सरल भाषा में समझिए

आकर्षण का नियम भी भौतिकी के सिद्धांतों की तरह सटीक अपना कार्य करता है क्योंकि जब तक आप किसी चीज को पूरे दिल से ईमानदारी से पाने की इच्छा नहीं करोगे इसके लिए आपका अच्छा महसूस करना अच्छा सोचना बहुत जरूरी है।
जब भी आपके दिमाग में बुरे या घातक बातें आएं आप तुरन्त कुछ अच्छा सोचना या करना शुरू कर दो नकारात्मक बातों को ज्यादा टिकने मत दो।
इसका मतलब है कि उन चीजों और कामों की लिस्ट बना लो जो आपको खुश व सकारात्मक रख सकें जब भी दिमाग खराब हो वही करने लग जाओ जैसे अपना पसंदीदा गीत सुनना या शो देखना हो गया।

पुस्तक Rahasya the secret का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा

 

रहस्य का प्रयोग

रहस्य का पहला चरण है “मांगना

आप वास्तव में चाहते क्या है यह बिल्कुल स्पष्ट आपको पता होना चाहिए यह बड़ी से बड़ी चीज हो सकती है या बिल्कुल मामूली भी जो कुछ भी हो उसे शांति से बैठकर कागज पर वर्तमान काल में आभार प्रकट करते हुए विस्तार से लिख डालें हर चीज पूरी स्पष्टता के साथ लिखें।
ब्रह्मांड से बिल्कुल इस तरह मांगे जैसे आप कोई चीज ऑर्डर कर रहे हैं।

रहस्य का दूसरा चरण “विश्वास करें”

आप विश्वास करें कि जो चीज आपने मांगी है वह आपको मिल चुकी है क्योंकि कोई भी चीज ऑर्डर करने के बाद हम निश्चिंत हो जाते हैं कि वह हमें मिल गई है हमारी हो गई है चीजों को इस तरह से देखें जैसे वह हमें मिल चुकी हो इस समय हमारी नजरों के सामने है।
आप तो इस बात से खुश होने का सच्चा नाटक करें कि वह चीज पहले से ही आपके पास हो।

रहस्य का तीसरा और सबसे महत्वपूर्ण चरण “पाना”

Rahasya the secret book के अनूसार आपने जिस भी चीज को मांगा है जिसका अपना होने का विश्वास किया है उसके बारे में अच्छी भावनाएं महसूस करें बिल्कुल वैसी जैसी उस वस्तु को पाने पर आप करेंगे।लेखिका कहती है ” एक बार मांगे फिर यकीन करें कि आप उसे पा चुके हैं और अच्छा और खुश महसूस करते हुए हाथ बढ़ाकर उसे पा लें”खुद को पाने की स्टेज पर लाने के लिए आप अच्छा महसूस करें और मिलने की भावना को पूरी तरह महसूस करें।

खुद से कहें कि “मैं इसे अभी पा रहा हूं मुझे अपनी सभी अच्छी चीजें इसी समय प्राप्त हो रही हैं” और इस तरह महसूस करें जैसे आपने उस चीज को सच मे हासिल कर लिया है।अपनी कल्पना का प्रयोग करें जैसे आप यदि बहुत सारे पैसे चाहते हैं तो कल्पना कीजिए कि उस रकम के मिलने के बाद आप क्या कर रहें हैं क्या खरीद रहे हैं कहां घूम रहे हैं कहां शॉपिंग कर रहे हैं।अच्छी सेहत चाहते हैं तो खुद को कल्पना में हष्ट पुष्ट दौड़ते कसरत करते या खेलते की मानसिक तस्वीरें बारीक से बारीक विवरण के साथ देखें ।

Rahasya the secret book के अलावा आप इसकी रहस्‍य नाम से ही बनी डोक्‍युमेंटरी भी देख सकते हैं ।

सबसे बडा सवाल इसमें कितना समय लगता है

कई लोगों का सवाल होता है कि हमारे द्वारा मांगी गई रकम,सेहत या किसी भी वस्तु जैसे कार के प्रकट होने में कितना समय लगेगा।तो इसका उत्तर है कि ब्रह्मांड को इन्हें प्रकट करने में बिल्कुल भी समय नहीं लगता जो भी समय लगता है वह हमारी तरफ से लगता है क्योंकि आप अपनी मनचाही चीज को पाने की फ्रीक्वेंसी पर जितना जल्दी पहुंचते हैं वह उतना जल्दी हमारे जीवन में प्रकट होती है।
ब्रह्मांड 100 रु प्रकट करने में उतना ही समय लेता है जितना 1 करोड़ के लिए।
आकर्षण के सिद्धांत को महसूस करने के लिए छोटे लक्ष्य से शुरुआत करें जैसे टाइम पर ट्रेन पकड़ना हो या बॉस से शाबासी लेना

मुख्य अध्याय

लेखिका ने आकर्षण के नियम को जीवन के अलग अलग क्षेत्रो में लागू करने के लिए विस्तार से कई अध्यायों में सामने रखा है कि किस प्रकार सशक्त प्रक्रियाओं और मानसिक चित्रण के द्वारा आप धन का,सम्बन्धो का,सेहत का रहस्य चमत्कारी रूप में सुखद साकार कर सकते हैं।Rahasya the secret book pdf Hindi

जॉन असाराफ़ के “विजन बोर्ड” के उदाहरण द्वारा अपनी इच्छाओं का आश्चर्यजनक रूप से प्रकट होने का विवरण पढ़ने के बाद आप शर्तिया आकर्षण की शक्ति के प्रशंसक बन जाएंगे और आकर्षण की शक्ति से असाध्य बीमारियों से मुक्ति प्राप्त करने के सच्चे उदाहरण आपको इसके इस्तेमाल पर मजबूर कर देंगे।

इस पुस्तक Rahasya the secret book pdf Hindi से हमें ज्ञान होता है कि जिस भी चीज का हम जितना प्रबल विरोध करते हैं उसे उतना ही ज्यादा अपनी और आकर्षित कर रहे होते हैं इसलिए नकारात्मक चीजों पर ध्यान केंद्रित करने की बजाय आप प्रेम विश्वास, समृद्धि,शांति और ज्ञान पर अपना ध्यान और शक्ति लगाएं जीवन प्रचुर और समृद्ध होना चाहिए।

यह पुस्तक रहस्य  आपकी हर उम्मीद पर खरी उतरेगी और आपकी ऊर्जा,आपकी आकर्षण की शक्ति, ब्रह्मांड की प्रचुरता पर आपका ज्ञानवर्धन करेगी।इसमें सिद्धान्तों को विस्तार से तथ्यपूर्ण जीवंत,सच्चे उदाहरणों के साथ सरल व रोचक तरीके समझाया गया है जिससे एक आम पाठक को भी समझ आ सके जिससे वह उन्हें अपने जीवन में लागू कर लाभ ले सके।

Rahasya the secret book pdf Hindi

Rahasya the secret book pdf Hindi

लेखिका रोंडा बर्न ने द सीक्रेट सीरीज में 5 पुस्तके लिखी हैं

1.द सीक्रेट
2.द पॉवर
3.द मैजिक
4.हीरो
5.द ग्रेटेस्ट सीक्रेट

Rahasya the secret book आपके सोचने के ढर्रे को और भी बेहतर बनाने का कार्य करती है यह किताब हर उस व्यक्ति को पढ़नी चाहिए जो भगवान को ब्रह्माण्ड को मानते हैं और मानते हैं कि वह हमारी इच्छाओं के अनुसार हमारी जिंदगी में बदलाव करता है

उम्मीद है Rahasya the secret book  आपको हमारा ये लेख पसन्द आया होगा और मददगार रहा है यदि ऐसा है तो आप इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें यदि कोई सवाल है कमेंट बॉक्स में अवश्य पूछें।
धन्यवाद

और पढ़ें

पुराने जमाने के धन कमाने के जादुई तरीके

लंबीउम्र का राज इकिगाई

 

Leave a Comment