sapiens: a brief history of humankind pdf download

sapiens: a brief history of humankind pdf download

Yuval Noah Harari लेखक परिचय

लेखक डॉक्टर युवाल नोआ हरारी ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से इतिहास में पीएचडी की है और वर्तमान में हिब्रू विश्वविद्यालय में विश्व इतिहास के विशेषज्ञ हैं।sapiens: a brief history of humankind pdf download

हरारी की पुस्तक “सेपियंस” मानव जाति का संक्षिप्त इतिहास

ने दुनिया भर में अपने प्रशंसक बनाए हैं।
बराक ओबामा और बिल गेट्स जैसे व्यक्ति इनके प्रशंसकों में शामिल हैं।इस किताब का अब तक 50 से अधिक भाषाओं में अनुवाद प्रकाशित हो चुका है।

संडे टाइम्स में यह एक नंबर पर बेस्टसेलर रही है,द गार्जियन ने सेपियंस को इस शताब्दी की सबसे महत्वपूर्ण व पढ़ने योग्य किताब बताया है। हरारी दुनिया भर में अपनी किताबों और लेखों द्वारा की गई खोज पर भाषण देते हैं।वॉल स्ट्रीट जर्नल, नेचर पत्रिका, द गार्जियन,फाइनेंशियल टाइम्स, द टाइम्स जैसे समाचार पत्रों में अपनी खोज से संबंधित लेख लिखते हैं।

श्री युवाल नोआ हरारी द्वारा लिखित किताब सेपियंस में मानव इतिहास को ज्यादा अनूठे रूप में अत्यंत सजीव व अद्भुत तरीके से प्रस्तुत किया गया है। प्रागैतिहासिक काल से लेकर वर्तमान आधुनिक काल तक मानव की जो विकास यात्रा है उसे रोचक तरीके से अपने शोध आधारित आंकड़ों के साथ इस तरह पेश किया है जिससे यह किताब आधुनिक काल की सर्वश्रेष्ठ किताबों में स्थान पाती है।

मानव की लगभग 6 प्रजातियां 100000 साल पहले धरती पर रहती थी और वर्तमान में सिर्फ हम मतलब होमोसेपियंस ही रह रहे हैं हमारी प्रजाति ने बाकी अन्य प्रजातियों पर किस तरह जीत हासिल की ।

होमो सेपियंस के पूर्वजों ने किस तरह नगरों और साम्राज्य की स्थापना की या स्थापना के लिए एकजुट हुए किस तरह मानव मानव अधिकारों, राष्ट्र की सीमाओं और भगवान में विश्वास करने लगे।मानव अफसरशाही और उपभोक्तावाद के गुलाम किस तरह बन गए।

गेंहू जैसा जंगली घास

गेंहू जैसा जंगली घास ने किस तरह मानव सभ्यता को आमूलचूल बदलने में अपनी भूमिका निभाई।
जिसने एक भोजन खोजी को स्थायी निवास करने पर मजबूर कर दिया।

किताब में उठाए गए सवाल..

सेपियंस मानव जाति का संक्षिप्त इतिहास। sapiens: a brief history of humankind summary by Yuval Noah Harari…………

हमारी दुनिया आने वाले हजार वर्षों में किस रूप में होगी ?
हमारी संपत्ति और हमारे कानून कैसे बने?

और आने वाले भविष्य में किस रूप में होंगे ?
इन सभी प्रश्नों के जवाब इस पुस्तक में हैं।

डॉक्टर हरारी ने इस पृथ्वी पर घूमने वाली इंसानों को लेकर कृषि क्रांति, वैज्ञानिक क्रांति, संज्ञानात्मक क्रांतियों की शुरुआती दौर से लेकर वर्तमान के विनाशकारी परिणामों तक को शामिल किया है।

हरारी ने जीवाश्म विज्ञान से लेकर मानव शास्त्र,जीव विज्ञान से लेकर अर्थशास्त्र के गूढ़ ज्ञान के आधार पर इन रहस्यों को समझाने का प्रयास किया है।हमारे इतिहास ने हमारे वर्तमान को वर्तमान रूप देने में क्या योगदान दिया है इसे बहुत अच्छी तरह समझा या गया है।

प्राणी और पौधों को हमारे इतिहास ने किस प्रकार वर्तमान आकार दिया है यह सेपियंस के जरिए समझा जा सकता है।क्योंकि सेपियंस ऐसा प्रमाणिक दस्तावेज है जिसे आप तथ्यों के आधार पर नकार नहीं सकते। मानव इतिहास को स्कूली कोर्सों में पढ़ाया गया है उस पर से कहीं आगे का ज्ञान इस किताब में दिया गया है जो तथ्यों और तर्कों द्वारा स्थापित किया गया है।

sapiens: a brief history of humankind pdf download

क्योंकि गूढ़ से गूढ़ ज्ञान को आसान उदाहरणों के साथ समझाने में यह पुस्तक आपकी मदद करती है।मानव आज जहां है वहां तक पहुंचने में उसे किन-किन हालातों से गुजरना पड़ा यह पुस्तक आपको बताती है।

सेपिएन्स का अनुवाद श्री मदन सोनी ने किया है जो कि बेहतरीन है जिसे पढ़कर यह अनुमान लगाना कठिन है कि यह पुस्तक हिंदी में नहीं लिखी गई है।

जिसके लिए अनुवादक बधाई के पात्र हैं सेपिएन्स को हिंदी में मंजुल प्रकाशन ने उपलब्ध करवाया है।
अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में भी इसे लाने की योजना है।

450 पन्नों की किताब यह किताब आपके कलेक्शन पर समृद्ध करेगी व मानव इतिहास पर नई दृष्टि व दृष्टिकोण प्रदान करेगी।

तो देर किस बात की बताइए कब पढ़ रहे हो……..

सेपियंस मानव जाति का संक्षिप्त इतिहास

sapiens: a brief history of humankind by Yuval Noah Harari.

 

और पढिए 

मैं पाकिस्तान में भारत का जासूस था

बेबीलोन का सबसे अमीर आदमी
इंडिका pdf

3 thoughts on “sapiens: a brief history of humankind pdf download”

Leave a Comment