Best Quotes From The Book The Monk Who Sold His Ferrari। ए मोंक हु सोल्ड हिज फरारी

best Quotes From The Book The Monk Who Sold His Ferrari

हर व्यक्ति अपने जीवन को एक घिसे पिटे ढर्रे से हटकर कुछ नया करना चाहता है आप भी अपने जीवन में बदलाव लाना चाहते हैं यह बहुत अच्छा विचार है हर व्यक्ति को समय समय पर अपने जीवन को नया उन्नत रूप देने का प्रयास करना चाहिए। best Quotes From The Book The Monk Who Sold His Ferrari

जीवन में बदलाव change the life

जीवन में सकारात्मक बदलाव करने में पुस्तके हमारी बहुत सहायता कर सकती है या यूं कहें बहुत बड़ी गुरु साबित होती हैं जो हमें नए रास्तों और मजिलो से परिचित करवाने के साथ ही अपने लक्ष्यों को हासिल करने के लिए सुव्यवस्थित व सुनियोजित कार्यप्रणाली प्रदान करती है।
आज में एक ऐसी पुस्तक के बारे में बताने जा रहा हूं जो आपके विचारो को उन्नत करेगी,आर्थिक सम्पन्नता की ऊंचाइयां हासिल करने के साथ साथ मानसिक रूप से सबल और शांत बनने के सूत्र बताती है ।

यह किताब है मशहूर लेखक रॉबिन शर्मा की “The Monk Who Sold His Farrari” यह पुस्तक हर किसी के लिए अनमोल खजाने से कम नहीं है जीवन में सच्ची सफलता और अमीरी का मूल अर्थ समझाने के साथ ही यह हमें अपने लक्ष्य के प्रति समर्पित रहते हुए दुनियाभर कि नकारात्मक शक्तियों से बचने का मार्ग दिखाती है।

रॉबिन शर्मा का दोस्त friend of Robin sharma

The Monk Who Sold His Farrari पुस्तक में लेखक लेखक रॉबिन शर्मा के एक मित्र हैं जो बहुत बड़े वकील होने के साथ ही बहुत अमीर व्यक्ति हैं जो पूर्ण विलासिता से रह रहे होते हैं और इन्हीं वकील मित्र के जीवन की उथल पुथल ओर इसके बाद आए चमत्कारिक परिवर्तन पर ही यह पुस्तक लिखी गई है।

पुस्तक सारांश summary of Monk who sold his Farrari

एक समय बाद लेखक के मित्र के जीवन में ऐसा समय आता है जब वह कई प्रकार के शारीरिक रोगों से घिर जाते हैं व अपने वकालत के पेशे की चुनौतियों से जूझते हुए खुद कई प्रकार की मानसिक बीमारियों से घिर जाते हैं। अपने पत्नी व बच्चों से दूरियां बढ़ने लगती है और फिर एक दिन ऐसा आता है जब वह शारीरिक व मानसिक बोझ के चलते अदालत मे बेहोश होकर गिर जाते हैं…और अपने पुरे जीवन में वह पहली बार यह सोचने पर मजबुर होते हैं कि अच्छा घर,अच्छी गाड़ी,अकूत धन संपत्ति, नोकर चाकर,समाज में रुतबे ओर शानदार वकालत के बावजूद जीवन में किस चीज की कमी रह गई है।

पुस्तक संदेश Massege of book the monk who sold his farrari

फिर वह अपना अमीरी का जीवन त्यागकर एक सन्यासी के रूप में सुखी व संपन्न जीवन के रहस्यों कि तलाश में निकाल पड़ते हैं।इस यात्रा में हिमालय के सन्यासियों से ध्यान साधना और तपस्या के उपरांत प्राप्त ज्ञान को वह लेखक के साथ सांझा करते हैं व एक बीमार अस्ट व्यस्त,मानसिक रूप से अस्वस्थ व्यक्ति से पूर्णतया स्वस्थ,सुंदर और प्रभावशाली व्यक्तित्व में परिवर्तित होने के सरल साधारण सूत्रों के बारे में विस्तार से अवगत करवाते हैं।

पुस्तक के प्रसिद्ध 15 Quotes यहां दिए जा रहे हैं जो आपको पुस्तक की मूल भावना समझने में बहुत मदद करेंगे।

1.आपकी आंतरिक दुनिया बहुत ही खास जगह है बाहरी सफलता तभी मायने रखती है जब आप के अंतर में भी सफलता हो।

2.तुम्हारी दृष्टि तभी स्पष्ट होगी जब तुम अपने हृदय में झांक कर देख सकोगे जो बाहर की तरफ देखता है वह स्वप्न देखता है जो अंदर की तरफ देखता है वह जाग जाता है।

3. उस दिन 1 दिन में एक व्यक्ति के मन में 60000 विचार आते हैं उनमें से 90% वही विचार होते हैं जो 1 दिन पहले थे। मन रूपी बगीचे के द्वार पर पहरा देना चाहिए सिर्फ अच्छे सूचनाओं को ही अंदर जाने देना चाहिए एक भी नकारात्मक विचार अंदर न जाने पाए।

4. जब आप अपनी आंतरिक दुनिया या अंतरात्मा को बदलने में लग जाते हो तो आपका जीवन शीघ्र ही साधारण से असाधारण क्षेत्र में प्रवेश कर जाता है।

5. तुम्हारा I Can तुम्हारे आईक्यू IQ से ज्यादा महत्वपूर्ण है।

6. जीवन में कोई गलती नहीं होती सिर्फ शिक्षा मिलती है।

7. किसी भी वस्तु या काम की रचना दो बार में होती है एक बार दिमाग की कार्यशाला में और उसके बाद यथार्थ में ।
अपनी कल्पना शक्ति का विस्तार करना होगा यह स्वप्न देखने का साहस करो कि तुम अपनी वर्तमान परिस्थितियों से कहीं अधिक हो।

8. अपने जीवन की सीमाएं तुमने स्वयं बनाई है।

विचार ऊर्जा हैं thoughts are power

9. जब भी नकारात्मक विचार तुम्हारे मस्तिष्क में आए तो तुरंत उनके स्थान पर उन्नत विचार ले आओ बिल्कुल विपरीत मतलब सकारात्मक विचार निराशा के विपरीत सोचो।

विचार शक्तिशाली जीवित वस्तुएं हैं ऊर्जा के छोटे-छोटे बंडल हैं।

10. तुम जीवन में जो कुछ भी पाने की इच्छा रखते हो उसे प्राप्त करने के लिए तुम्हारे मस्तिष्क में चुंबकीय शक्ति है यदि तुम्हारे जीवन में कोई कमी है इसका अर्थ है कि तुम्हारे विचारों में तुम्हारी सोच में कमी है।

11. अपनी व्यक्तिगत,आध्यात्मिक और व्यवसायिक लक्ष्यों को स्पष्ट और सुनिश्चित रूप से निर्धारित करो और फिर उनके अनुरूप काम करने का साहस करो।

ये भी पढ़ें   1% Solution a bestseller book for work and life।1% फार्मूला बेस्टसेलर बुक

12. ब्रम्हांड साहसी लोगों पर कृपा करता है जब आप अपने जीवन को उच्चतम स्तर तक ले जाने का फैसला करते हो तुम्हारी अंतरात्मा की शक्ति हमें उस जादुई स्थान पर ले जाती है।
ऐसे काम सबसे पहले करो जिनसे तुम्हें डर लगता है।

13. निरंतर छोटे-छोटे महत्वपूर्ण व साहसी काम करके इच्छा शक्ति को मजबूत करते हुए अपने आत्मानुशासन का निर्माण करो।

समय अनमोल है Time Is precious

14. समय तुम्हारी सबसे कीमती वस्तु है वह पुनः वापस नहीं आएगा जो व्यक्ति शुरू से समय का उपयोग समझदारी से करते हैं उन्हें परिणाम में समृद्ध उत्पादक और संतोषी जीवन प्राप्त होता है।

15. निस्वार्थ भावना के साथ दूसरों की सेवा करो।यदि आप दूसरों के जीवन को ऊंचा उठाओगे तो अपने आप जीवन के उच्चत्तम आयामों में पहुंच जाओगे।

जो बीत गया सो बीत गया Get rid of the past

16. अपने भूतकाल के कैदी मत बने रहो.. वर्तमान को गले लगाओ और अपने भविष्य के निर्माता स्वयं बनो।

“सूमो पहलवान जो सुंदर बगीचे के बीच में लाइट हाउस में से निकल कर आया था और उसने अपने गुप्तांगों को गुलाबी तारों से ढकने के अलावा कुछ नहीं पहन रखा था। सोने की चमकीली स्टॉपवॉच पर फिसल कर गिर पड़ा काफी देर बाद उसको होश आया जब पीले गुलाब के फूलों की खुशबू उसके नाक तक पहुंची और खुशी से उछल कर खड़ा हो गया।

Quotes From The Book The Monk Who Sold His Ferrari
एक छोटे छोटे लाखों हीरो से जड़ा हुआ घुमावदार रास्ता देख कर आश्चर्यचकित रह गया। सूमो पहलवान ने वह मार्ग अपना लिया और हमेशा खुश रहा।हीरो से जड़ा मार्ग आपको जीवन जीने के लिए ज्ञान प्राप्ति के अंतिम सद्गुण की याद दिलाएगा।

दैनिक कार्यों में इस सिद्धांत को अपनाकर आप अपना जीवन इतना समृद्ध कर सकते हो जिसका वर्णन करना कठिन है आप साधारण से साधारण चीजों में चमत्कार देखोगे और उतने ही आनंद के साथ रहोगे जिसके तुम काबिल हो”

good luck my dear friends

और पढ़िए…

Animal farm summary । जॉर्ज ऑरवेल । पशुओं की क्रांति

पुराने जमाने के धन कमाने के जादुई तरीके

लंबीउम्र का राज इकिगाई।Ikigai

Think like a monk

5 thoughts on “Best Quotes From The Book The Monk Who Sold His Ferrari। ए मोंक हु सोल्ड हिज फरारी”

Leave a Comment