Best 21 Rules Of Success By Eat That Frog | काम को तुरंत करना सीखें

सफलता के 21 नियम { Best 21 Rules Of success By Brain Tracy }

Eat That Frog ब्रायन ट्रेसी की बेस्टसेलर किताब है जो हर उस आदमी की मदद करती है जो आलस और लापरवाही की वजह से काम टालने में माहिर है और जरूरी कामों से भी कतराता रहता है इस बुक में Best 21 Rules Of success By Eat That Frog दिए गए हैं जो आपको कठिन और उबाऊ कामों को भी तुरंत निपटाने की कला सिखाते हैं पिछली पोस्ट में आपने आठ नियम पढ़े चलिए अब हम बाकी 21 नियमों को जानते हैं

9. Prepare Before You Begin (काम शुरू करने से पहले तैयारी कर लें )

पूरी तैयारी के साथ काम करोगे तो सफलता जरूर मिलेगी।
आपको जिस भी कार्य की शुरुआत करनी है तो उसकी पूरी तैयारी पहले से ही कर लें।
Gim जाना शुरू करना है तो अच्छे जिम का चुनाव करें सुविधाजनक कपड़े लें और समय निर्धारित कर लें।

इसी तरह आपको bloging करनी है तो सबसे पहले अच्छे से course का चुनाव करें।बढ़िया सी hosting और domain खरीदें और besic Seo की जानकारी प्राप्त करें।

10. Take It One at a Time ( एक बार में एक ही बैग उठाएं )

यदि आपको अनाज से भरा truck खाली करना है तो आप एक साथ ही नहीं कर सकते ना ही आप दस दस बोरी एक साथ उतार सकते हो इसलिए आप को एक एक बोरी उठाकर ही खाली करना पड़ता है ।

टालमटोल छोड़ने का यह अच्छा तरीका है की आप अपने बड़े काम से ध्यान हटाकर उसके छोटे से हिस्से पर अपना ध्यान केंद्रित करें जिसे आप आसानी से कर सकते हों।

आप किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहें हैं तो उसके पूरे सिलेबस से डरने की बजाय छोटे से हिस्से से शुरुआत करें जो आपको आसान लगता हो धीरे धीरे आपका दर और बोरियत दूर होने लगेगी ।

इसीलिए तो कहा गया है की 100 मील लंबी यात्रा भी एक छोटे से कदम से शुरू होती है

11. अपने स्किल्स बढ़ाएं

लगातार सीखते रहना किसी भी क्षेत्र में सफलता के लिए न्यूनतम आवश्यकता है।
सीखना कभी नहीं छोड़ना चाहिए यदि आप किसी क्षेत्र में कमजोर हैं या योग्यता की कमी है तो क्या हुआ आप हर चीज सीख सकते हैं आज के समय में कोई भी New learning बिल्कुल भी मुश्किल नहीं है।

इसके लिए अपने काम से संबंधित चीजों का रोजाना कम से कम एक घंटा अध्ययन करें ।
यह आप सुबह जल्दी उठकर या रात को सोते समय भी कर सकते हैं ।
अपने कार्य से जुड़े हुए Courses, सेमिनार, बिजनेस मीटिंग्स में भाग लें और संबंधित चीजों के नोट्स बनाएं ।

अपने काम धंधे के क्षेत्र के आजीवन student बने रहें क्योंकि professional लोगों के लिए पढ़ाई कभी खत्म नहीं होती।
इसलिए अपने लक्ष्य निर्धारित करें Plan बनाएं और आज से ही अपने क्षेत्र में योग्यता बढ़ाने का काम शुरू करें आप जो भी हैं उस क्षेत्र में best बनने का लक्ष्य बनाएं। Best 21 Rules Of success By Eat That Frog

(toc)

12. अपनी विशेष योग्यताओं को पहचाने (Laverage your special telent)

आप समय से यह सवाल जरूर पूछते रहे कि मैं किस चीज में अच्छा हूं
मुझे किस काम में मजा आता है किस काम को Better तरीके से कर सकता हूं

हर एक व्यक्ति में अपने कुछ खास गुण और योग्यताएं होती है जिनकी बदौलत वह दुनिया के हर व्यक्ति से अलग होता है ।
आप भी अपनी विशेषताएं पहचाने और अपनी सर्वश्रेष्ठ योग्यताएं अपने प्रमुख कामों को पूरा करने पर केंद्रित करते हुए Better से Best बनने में लग जाएं।

13. प्रमुख बाधाओं को पहचाने (Identify major obstacles)

अपनी बाहरी या अंदरूनी रुकावटों (Constraint) का पता लगाएं जो आपको लक्ष्य हासिल करने में रोक रही है और समय से सवाल पूछते रहें कि मैं अभी तक अपने Aim तक क्यों नहीं पहुंच पाया ।

मुझ में ऐसा क्या है जो मुझे रोक रहा है इन सवालों के जवाब चाहे जो आप समस्याओं को पहचान कर तुरंत काम में जुट जाएं चाहे कुछ भी करना पड़े लेकिन जुट जाएं।

80/20 का roul आपके जीवन और कामकाज में आ रही रुकावट ऊपर भी लागू होता है 80% बाधाएं अंदरूनी होती है सिर्फ 20% घटक ही आपकी आपकी कंपनी,बाजार,सरकार या बाहर के होते हैं।

Best 21 Rules Of success
Best 21 Rules Of success eat that frog

14. खुद पर दबाव डालें (Put pressure on yourself)

कामयाब होने के लिए किसी का wait ना करें क्योंकि बहुत से लोग ऐसे हैं जो चाहते हैं कि कोई आए और उन्हें बनने के लिए प्रेरित करें लेकिन दिक्कत यह है कि कोई उनकी मदद करने के लिए नहीं आता ।
दुनिया में सिर्फ 2% लोग ऐसे होते हैं जो किसी के under काम नहीं करते और इन्हें हम Leader कहते हैं आप भी ऐसा बन सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको स्वयं पर दबाव डालने की आदत बनानी पड़ेगी।
खुद की नजरों में अपनी छवि दूसरों के रोल मॉडल के रूप में बनाएं। Best 21 Rules Of success By Eat That Frog

15. शक्तियों को बढ़ाएं (Maximize your personal strengths)

अच्छे results पाने के लिए इन स्ट्रेटजी के अलावा आपको अपने शरीर और स्वस्थ फिर भी पर्याप्त ध्यान देना चाहिए क्योंकि थकान टालमटोल का मुख्य कारण है।

अमूमन 8- 9 घंटे के बाद में एक इंसान की कार्य करने की क्षमता कम होने लगती है जितना आप थके होंगे कार्य की गुणवत्ता उतनी ही खराब होती जाएगी।
इसलिए अपने खान-पान पर पर्याप्त ध्यान दें पर्याप्त नींद लें और सप्ताह में 1 दिन का अवकाश अवश्य लें।
अपनी मनपसंद किताबें पढ़ें फिल्में देखने जाएं कम से कम एक घंटे का व्यायाम का routine बनाएं व अपने परिवार पत्नी व बच्चों के साथ अच्छा वक्त गुजारे उनके साथ घूमने जाएं।

अपनी ऊर्जा का स्तर Maximum रख कर ही आप अपने कार्य का स्तर उत्कृष्ट रख पाएंगे ।
बेहतर उत्पादकता अधिकतम खुशी और हर कार्य में ज्यादा सफलता पाने के लिए ये शानदार tricks हैं।

Blink Book Review in Hindi तुरंत निर्णय लेने की शक्ति

16. काम करने के लिए खुद को प्रेरित करें (Motivate yourself to work)

स्वयं को Motivate करने के लिए खुद को पसंद करना सीखें ।
मैं खुद को पसंद करता हूं,मैं यह कर सकता हूं जैसी बातें बार-बार कहें तब तक कहें जब तक आप उन पर यकीन ना करने लग जाएं और शानदार प्रदर्शन करने वाले व्यक्ति जैसा महसूस ना करने लगे।

आशावादी सोच रखें क्योंकि आशावादी लोग हर condition में अच्छाई की तलाश कर लेते हैं और हर मुश्किल से सबक सीखते हैं ।
आशावादी व्यक्ति हर वक्त अपने Targets के बारे में सोचते और बात करते हैं।आप पढ़ रहे हैं Best 21 Rules Of success By Eat That Frog

17. सोशल मीडिया में समय बर्बाद ना करें (Don’t waste time on technology and social media)

आज सोशल मीडिया का जमाना है जो दो धारी तलवार की तरह है। फेसबुक ,व्हाट्सएप ,इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफार्म हमारा बहुत अच्छा और productive समय बर्बाद कर सकते हैं ।
क्योंकि इन माध्यमों की आदत जल्द ही लत (Addiction) में बदल जाती है ।

इन सभी तकनीक और Social media के मालिक बने उनके गुलाम नहीं।
दिन में fb,insta ,Youtube पर बिताया जाने वाला समय निर्धारित करें।
सप्ताह में एक दिन बिना किसी सोशल मीडिया और टेक्नोलॉजी के बिताने का अभ्यास करें।

18. कार्य को टुकड़ों में बांटे (break up work)

जब भी आप किसी बड़े और Important काम में हाथ डालते हो तो पहली नजर में बहुत ही बड़े और भयानक दिखते हैं इसके लिए आप सलामी स्लाइस टेक्निक का इस्तेमाल कर बड़े काम को छोटे भागों में बांट लें ।
बस एक छोटे से टुकड़े से उस काम की शुरुआत करें क्योंकि पूरे काम को करने के बजाय उसका छोटा सा हिस्सा किया जाना आपको आसान लगेगा ।

इसके अलावा आप स्लाइस चीज टेक्निक भी काम में ले सकते हैं इसके लिए आपको एक समय सीमा Fix करनी होती है यह पांच 10 मिनट से लेकर आधा घंटा तक हो सकती है जिसके बाद आप दूसरे काम को हाथ लगाओगे
जैसे अगर आप लिखना चाहते हो तो रोजाना 10 पेज लिखने की बजाय एक पेज लिखने का टारगेट रखें और उसका समय निर्धारित करें।

19.समय के बड़े भाग बनाएं (Create large periods of time)

आप रोजाना एक निश्चित Time अपने कार्यों के लिए निर्धारित करें टाइम को devide करें

जैसे आपको हर दिन आधा से एक घंटा व्यायाम करना है
आपको हर दिन सोते समय आधा घंटा कोई किताब पढ़नी है।
हर सुबह आधा घंटा Meditation करना है।

Best 21 Rules Of success
Best 21 Rules Of success eat that frog

इसके बाद इन कामों में टालमटोल करने की बजाए योजना बना कर पूरी तैयारी के साथ पूरी इमानदारी से इन्हें करने का संकल्प और काम के दौरान मन Constraint रखें। ये Best 21 Rules Of success By Eat That Frog आपको इस टालमटोल से बचाने में बहुत मदद करेंगे।

20. तुरंत करने की भावना (develop a sense of urgency)

कई बार हम सोचते हैं और अभी तो बहुत time पड़ा है कर लेंगे यार और वह काम कभी नहीं होता टलता ही रहता है।

नेपोलियन हिल ने कहा था की कभी भी इंतजार ना करें क्योंकि समय बिल्कुल सही कभी नहीं होगा आप जहां आज खड़े हो वहीं से शुरुआत करें जो साधन आपके पास है उन्हीं से काम करें बेहतर साधन अपने आप ही मिलते चले जाएंगे

यह सिद्धांत बताता है कि आलस से उबरने के बाद और कार्य शुरू करने के लिए आपको ज्यादा energy की आवश्यकता होती है परंतु एक बार शुरू कर जब आप आगे बढ़ते हो तो energy की जरूरत कम होती जाती है और आप जितनी तेजी से आगे बढ़ते हैं आपको उतनी ही ज्यादा मजा आती रहती है और आप उतना ही ज्यादा काम effective तरीके से कर पाते हैं।Best 21 Rules Of success By Eat That Frog

Important काम को तुरंत और अच्छी तरह से पूरा करना आपके कैरियर में सबसे ज्यादा मदद करेगा।

किताब पढ़ने का सही तरीका

21.एक बार में एक काम (Do the work in one go)

किसी भी कार्य को एक बार में ही निपटाने के लिए यह सबसे जरूरी होता है कि जब काम शुरू कर दें तो बिना किसी बाधा के उसमें तब तक जुटे रहें जब तक वह 100% पूरा नहीं हो जाता हाथ में लिया काम होने के बाद दूसरे काम में हाथ डालें ।

क्योंकि एक अनुमान के अनुसार काम को शुरू करने, उसे रोकने,उसे बीच में छोड़कर दोबारा से शुरू करने में लगने वाला समय 500% तक बढ़ जाता है ।
क्योंकि हर बार जब आप काम पर दोबारा जुटते हो तो आपको नए सिरे से बचे हुए काम पर सोचना पड़ेगा इसलिए समय बिल्कुल भी बर्बाद ना करें आत्मानुशासन की यह कुंजी बहुत मूल्यवान और महत्वपूर्ण है।

तो दोस्तो यह थी ब्रायन ट्रेसी की बुक Best 21 Rules Of success Eat That Frog जो हिंदी में सबसे मुश्किल काम सबसे पहले नाम से publish हुई है की Summary
यदि आपका भी कोई दोस्त ऐसा है जो हर काम में टालमटोल करता है आलसी है किसी भी काम को ढंग से नहीं करता तो उसे यह बुक जरूर सजेस्ट करें और बुक समरी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताएं और शेयर करें।

 

यह भी पढ़ें

सोचिए और अमीर बनिए
लंबी उम्र इकिगाई
Rich Dad Poor Dad
गिरमिटिया जहाजी
मेगास्थनीज की इंडिका                                                                                                                                                                    महारानियों की रंगीन कहानियां

Leave a Comment