2022 me Karodpati Kaise bane Best book in Hindi how to be a millionaire

2022 me Karodpati Kaise bane Best book in Hindi how to be a millionaire

2022 में करोड़पति कैसे बने…

साल 2022 आने में कुछ ही दिन बचे हैं बहुत से लोगों के सपने अभी भी अधूरे हैं जिनके लिए वे लगातार मेहनत कर रहे हैं औऱ नए साल में नई उम्मीदों व मेहनत के साथ वह फिर जुट जाएंगे अधूरे सपने पूरा करने के लिए लेकिन पिछले साल की तरह इस बार भी सपने अधूरे तो नहीं रह जाएंगे?? how to be a millionaire how ????

तो इस शंका का जवाब है नहीं बिल्कुल नहीं क्योंकि हम आपको एक ऐसी किताब के बारे में बताने जा रहे हैं जिसने लाखों लोगों को उनके सपने पूरा करने में सफलता दिलवाई है चाहे पैसों के बारे में आत्मनिर्भर बनना हो या केरियर में नित नई ऊंचाइयां छूना
रिश्तों में मिठास हो या लीडरशिप के गुणों का विकास हो हर मामले में हर क्षेत्र में।

आज हम बात करेंगे नेपोलियन हिल की विश्वप्रसिद्ध सेल्फ हेल्प बुक सोचिए और अमीर बनिए थिंक एंड ग्रो रिच think and grow rich के बारे में जो यह समझाएगी  की 2022 me Karodpati Kaise bane और इस विषय मे मील का पत्थर मानी जाती है अपने आप में किवदंती बन चुकी है।

सोचिए और अमीर बनिए लेखक नेपोलियन हिल

यह नेपोलियन हिल की बेस्टसेलर बुक है जो आम पाठकों क्या बड़े बड़े मोटिवेशनल स्पीकर के लिए बहुत उपयोगी है सभी सफल और महान लोगों ने इससे प्रेरणा ली है यह उन प्रभावशाली पुस्तकों में शामिल है जो हमें व्यक्तिगत उपलब्धि की राह बताती हैं यह भी बताती है कि आप आर्थिक स्वतंत्रता को कैसे प्राप्त कर सकते हैं और वह भी जिसे पैसे से नहीं नापा जा सकता।

इस पुस्तक जैसी ना तो आज तक देखी गई है और ना ही कभी आगे लिखी जाएगी नेपोलियन हिल को इसकी प्रेरणा एंड्रयू कार्नेगी से मिली थी जिन्होंने नेपोलियन को व्यक्तिगत उपलब्धि के अपने फार्मूले बताए थे।
इससे वे सिर्फ अरबपति नहीं बने थे उन्होंने अपने ज्ञान और सिद्धांतों के द्वारा अनेकों लोगों को आर्थिक रूप से सफल बनाया था और उनके रहस्य सिखाए हैं।

सोचिए और अमीर बनिए मुख्यतः क्या करें और कैसे करें कि पुस्तक है जब आप इस पुस्तक में दिए गए अमूल्य सूत्रों को अपने जीवन में लागू करना शुरू करेंगे तो अपने जीवन में परिवर्तन के लिए तैयार रहें।
यह सिद्धांत सिर्फ आपको जीवन के तनाव और दुखों को कम करेंगे बल्कि भौतिक संपत्ति प्राप्त करने के लिए भी आपको तैयार करेंगे तो आइए इस पुस्तक में दिए गए धन कमाने की तरकीबों और रहस्यों को  के लिए सरसरी तौर पर जानते हैं जिनसे सैकड़ों लोगों को धनवान बनने में मदद मिली है और जिसका नेपोलियन हिल ने वर्षों तक अध्ययन किया है।

नेपोलियन हिल की दुनिया में तहलका मचाने वाली पुस्तक का सार

यह पुस्तक पढ़ते समय आप यह दिमाग में रखें की यह सिद्धान्तों और तथ्यों पर आधारित है ना की कोरी कल्पना कहानी।
क्या करें औऱ कैसे करें सिखाने वाली व नई शुरुआत करने के लिए मजबूती से तैयार करने वाली पुस्तक है।
इस पुस्तक के हर अध्याय को पढ़ने के बाद आप तुरन्त अगले अध्याय पर जाने की बजाय उस अध्याय के मुख्य बिंदुओं को अपने जीवन में उतारने का नक्शा साथ साथ बनाते हुए चले ताकि आपके सवाल का  जवाब मिल सके और चमत्कारी परिणामों को पा सकें।

मुख्य बातें

1.”विचार ही वस्तु है”

यह सत्य है कि विचार ही वस्तु है और और जब विचार के साथ लगन हो और स्पष्ट लक्ष्य हो व उनके साथ दौलत या दूसरी भौतिक वस्तु को हाल हासिल करने की प्रबल इच्छा शक्ति जुड़ी हुई हो तो वह बहुत ही शक्तिशाली वस्तु है। सफलता और दौलत हासिल करने के लिए इंसान को एक शक्तिशाली विचार की जरूरत होती है और इस विचार की ताकत से जब दौलत आती है तो इतनी तेजी से आती है कि व्यक्ति हैरान रह जाता है इंसान का दिमाग जो चीज सोच सकता है और जिस में विश्वास कर सकता है उसे वह हासिल भी कर सकता है

2.अमीरी की दिशा में पहला कदम “इच्छा”

दौलत या कोई भी चीज जिसे आप पाना चाहते हैं उसकी प्रबल तुम अच्छे आपके मन में होनी चाहिए और अमीरी की इच्छा को वास्तविकता में तब्दील करने का एक तरीका है और वह है कि जितना भी पैसा आप पाना चाहते हैं उसकी एक निश्चित मात्रा सोचे और सोचते हैं कि उस दौलत के बदले आप क्या देना चाहेंगे।

और फिर एक समय सीमा तय कर लें जब आप वह निश्चित धनराशि प्राप्त करेंगे वह एक निश्चित योजना भी बनाएं जिसे करते हुए आप अपनी प्रबल इच्छा को साकार रूप देंगे और इन सभी बातों को स्पष्ट और संक्षिप्त रूप से लिखें अपने लिखे हुए ब्योरे को जोर से दिन में दो बार पड़े हैं एक बार रात को सोते समय और एक बार सुबह उठते हैं जवाब पड़े तो यह अनुभव करें और यह विश्वास करें कि वह पैसा अभी इसी वक्त आपके पास हैI

यह भी पढ़ें  किताबे पढ़ने की आदत कैसे बनायें 

3. हासिल करने का विश्वास और स्पष्ट मानसिक चित्र के सहयोग से

यदि आप अपनी इच्छा के अनुसार धन को पाना चाहते हैं तो अपने अवचेतन मन को बार-बार सकारात्मक निर्देश देते रहे।आस्था और विश्वास धन कमाने का शुरुआती चरण है इसलिए अपने आप में पूर्ण आस्था रखें और परमपिता पर पूर्ण आस्था रखें आस्था विज्ञान के जिन नियमों को स्पष्ट नहीं किया जा सकता अंशिका उन सभी रहस्यों का आधार है।

4 आत्मसुझाव

हमारी पांचों इंद्रियों के माध्यम से जो भी विचार हमारे मस्तिष्क तक पहुंचते हैं उन्हें अपने सुझाव कहा जाता है और जिन प्रबल विचारों को आप अपने मस्तिष्क में रहने की अनुमति देते हैं वह हाथों से बचाव के सिद्धांत द्वारा हमारे अवचेतन मस्तिष्क को प्रभावित करते हैं अवचेतन मस्तिष्क के बगीचे की तरह है उसमें वही पेड़ लगेंगे जिसके बीज हम उसमें रोकेंगे।

हम जो भी सुझाव अपने अवचेतन मस्तिष्क को देते हैं उसमें प्रबल इच्छा और प्रबल भावनाएं जुड़ी हुई होनी चाहिए इस तरह आप जो भी धनराशि चाहते हैं वह दिमाग में सोचने और अपने विचारों को उस धनराशि पर एकाग्र करने और दिन में कम से कम एक बार ऐसा जरूर करें

5. विशेषज्ञों का ज्ञान

जिन विषयों पर हमारी जानकारी कम है और पकड़ नहीं है उन विषयों से संबंधित जानकारी लोगों को ज्ञान का उपयोग हम अपनी उन्नति के लिए कर सकते हैं जिस तरह हर व्यक्ति कानून का ज्ञाता नहीं होता लेकिन जब कभी भी उसे अदालत आदि से संबंधित कार्य करने पड़ते हैं तो वह एक काबिल वकील की सेवाएं लेता है।

6 कल्पना

हमारी मानसिक कल्पना मैकेनिक कि वह वर्कशॉप है जहां हमारे द्वारा बनाए गए सभी प्लान सही आकार में डलते हैं और नया रूप लेते हैं और इंसान जिस भी चीज की कल्पना कर सकता है इसका मतलब है उसकी रचना भी कर सकता है कोई भी सीजी आविष्कार साकार रूप में आने से पहले मनुष्य की की कल्पना में आकार लेता है।

2022 me Karodpati Kaise bane
2022 me Karodpati Kaise bane

सफलता को स्पष्टीकरण देने की जरूरत नहीं होती। 

7.योजना बनाकर 

एक समृद्धि विचार आतम सुझाव और प्रबल इच्छा पर आधारित कल्पना के बाद हमें एक सुव्यवस्थित योजना बनाने पर काम करना होता है धन बनाने की आप की योजना के बनने और उसे पूरा होने के लिए आपको जितने भी लोगों और समूह की आवश्यकता हो उनसे जुड़े।असफलता बहाने बनाने की अनुमति नहीं देती।

8. टालमटोल और बहानेबाजी को अलविदा कर

टालमटोल और बहानेबाजी को अलविदा निर्णय लेने का भाव और टालमटोल की आदत एक आम इंसान की शत्रु है मुझे से हर आदमी को जीतना चाहिए निश्चित और स्पष्ट निर्णय लेने की क्षमता वाले व्यक्ति अवश्य सफल होते हैं आवेश में बहुत साहस की आवश्यकता पड़ती है।

9 निरंतर प्रयास और लगन से 

हमारी सोची गई दौलत को भौतिक रूप में रूपांतरण करने के लिए एक अनिवार्य तत्व है लगन। इच्छा शक्ति के आधार पर ही लगन विकसित की जा सकती है प्रबल इच्छा और इच्छाशक्ति का जब सही तरीके से मेल होता है तो एक ऐसा संयोग बनता है जिसका कोई तोड़ नहीं है जब इच्छा शक्ति और लगन को साथ मिला दिया जाता है तो वह अपने लक्ष्य को प्राप्त करना सुनिश्चित कर देते हैं।

10.शक्ति

हमारे द्वारा बनाई गई योजनाएं तब तक व्यर्थ रहते हैं जब तक उन्हें साकार रूप में प्रकट करने कि हमारे पास पर्याप्त शक्ति नहीं होती।जब कोई दो या दो से अधिक व्यक्ति एक पवित्र सहयोग की भावना के साथ जोड़ते हैं और अपने एक साझे लक्ष्य के लिए कार्य करते हैं तो दोनों अपनी बुद्धिमता से सीधे शक्ति प्राप्त कर रहे होते हैं।

11 अवचेतन मन को नियंत्रित कर

अवचेतन मन मानवीय चेतना का वह क्षेत्र है इंग्लिश में चेतन मन पांच इंद्रियों में से किसी भी नदी द्वारा पहुंचने वाला विचार रिकॉर्ड होता है और जहां से वह विचार उसी तरह दोबारा निकाला जा सकता है जिस तरह अलमारी में सजी हुई पुस्तकों में से एक पुस्तक निकालते हैं अवचेतन मन हरीश हर विचार को ग्रहण और स्टोर करता है चाहे वह कैसा भी हो सकारात्मक या नकारात्मक

हम आपसे तन मन को नियंत्रित नहीं कर सकते लेकिन हम इसे अपने योजना इच्छा या लक्ष्य दे सकते हैं जिन्हें हम साकार रूप से अपने सामने देखना चाहते हैं।

उम्मीद है आपको हमारा ये लेख पसन्द आया होगा और मददगार रहा है यदि ऐसा है तो आप इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें यदि कोई सवाल है कमेंट बॉक्स में अवश्य पूछें।

“खुद को जितना सर्वप्रथम और सर्वश्रेष्ठ विजय है”
प्लेटो

“जब कोई व्यक्ति किसी चीज को पाने के लिए पूरी तरह तैयार होता है तो वह उसके सामने मूर्त रूप में प्रकट हो जाती है”

और पढें

एनिमल फार्म
इकिगाई
मेगस्थनीज की भारत यात्रा

बेबीलोन का सबसे अमीर आदमी

2 thoughts on “2022 me Karodpati Kaise bane Best book in Hindi how to be a millionaire”

Leave a Comment