पैसा कमाने के 7 प्राचीन जादुई तरीके|The richest man of Babylon FREE PDF Download

यदि आपका पर्स खाली है और आप पैसा कमाने के रहस्यों की खोज कर रहे हैं तो आपने सही किताब उठाई है 

बेबीलोन का सबसे अमीर आदमी|The richest man of Babylon FREE PDF Download किताब में प्राचीन बेबीलोन के धन कमाने और धनवान बने रहने के अद्भुत तरीके बताए गए हैं। पैसा कमाने के 7 प्राचीन जादुई तरीके

प्राचीन लोगों की सफलता के रहस्य और धन पर लिखी गई सबसे प्रेरणादायक पुस्तक बेबीलोन का सबसे अमीर आदमी जो जॉर्ज एस क्लेसन द्वारा लिखी गई है।

कहानी अरकद की

बेबीलोन शहर जो वर्तमान इराक में है और आज से 8000 साल पहले दुनिया का सबसे अमीर और सुंदर शहर था।
बेबीलोन के अमीरों के पास पैसा कमाने के वह कोनसे रहस्य थे जो उन्हें दुनिया में सबसे ज्यादा अमीर बनाते थे वह सभी इस किताब में विस्तार से समझाए गए हैं।

अपने बटुए को भारी बनाने व स्वर्ण कमाने के वह शानदार सूत्र आज भी उतना ही कारगर हैं।

बेबीलोन शहर में अरकद नाम का एक अमीर रहता था जो सोने के रथ में चलता था वह अपनी संपत्ति के लिए चारों और मशहूर था वह अपनी उदारता के लिए भी मशहूर था वह जमकर दान करता था अपने परिवार के प्रति जागरूक था और उसकी संपत्ति खर्च करने की से भी ज्यादा रफ्तार से बढ़ती जाती थी

अमीरी का राज

एक दिन उसके पुराने दोस्त जो आज भी गरीबी में जीवन गुजार रहे हैं इकट्ठा होकर उसके पास आए और कहा की हमें भी पैसा कमाने और अमीर बनने में मदद करो ।
उन्होंने कहा कि एक समय हम सभी बराबर थे साथ पढ़े साथ खेले हमने एक जैसी ही मेहनत की फिर आज तुम बहुत अमीर और सम्मानित नागरिक हो और हम आज भी वजूद के लिए संघर्ष कर रहे हैं।
तब अरकद ने उन्हें कहा कि अगर युवावस्था से आज तक के सालों में तुमने दाल रोटी के अलावा कुछ और नहीं कमाया तो इसका कारण है कि तुम ने उन नियमों के नहीं सीखा और जाना दिन से संपत्ति बनती है।

तब अरकद ने उन्हें 3 कीमती सलाह 

नंबर 1.
कि अपनी आमदनी का एक हिस्सा अपने लिए रखो यह हिस्सा 10% से कम नहीं होना चाहिए ।

नम्बर 2.
अपने पैसों को इस तरह निवेश करो उन्हें कमाऊ पूत बनाओ।

नम्बर 3.
अपने पैसों को इस तरह निवेश करो कि वह खो ना जाए और निवेश के लिए समझदार लोगों से सलाह लो।

 

एक हल्के बटुए के सात इलाज

एक दिन बेबीलोन के राजा ने बेबीलोन शहर के सबसे अमीर अरकद को अपने महल में बुलाया और कहा की यह मेरी इच्छा है कि बेबीलोन दुनिया का सबसे अमीर शहर बने इसलिए यह कई अमीर लोगों का शहर होना चाहिए हमें सभी लोगों को यह सिखाना चाहिए कि संपत्ति कैसे बनाई जाए हरकत मुझे बताओ कि क्या पैसे कमाने का कोई रहस्य है क्या यह सिखाया जा सकता है ।

तब अरकद ने कहा
मैं आप सभी को वे सभी सरल तरीके बताऊंगा जिन से बटूवा भारी होता है यह संपत्ति के मंदिर की ओर जाने वाला पहला कदम है।

 

पैसा कमाने के 7 प्राचीन जादुई तरीके

पहला इलाज

अपने बटुए को मोटा करना शुरू करो

चाहे कुछ भी हो जाए अपनी आमदनी का सिर्फ 90% खर्च करें अपने बटुए में जब भी 10 सिक्के डालें तो सिर्फ 9 सिक्के ही निकाले आपका बटुआ भारी होना शुरू होगा और इसका बढ़ता भार आपको अच्छा महसूस कर आएगा …

दूसरा इलाज 
अपने खर्चों पर नियंत्रण करें

अपना बजट बनाएं ताकि आप जरूरतों को पूरा करने के लिए पैसा खर्च करें केवल उन्हीं चीजों पर खर्च करें जो जरूरी है जरूरतों और इच्छाओं को आपस में नहीं मिलाएं।

तीसरा इलाज
अपने स्वर्ण को बढ़ाएं
अपने स्वर्ण को उसे काम पर लगाएं उसे समझदारी से निवेश करें वह निवेश धीरे-धीरे आपको और पूंजी कमा कर देगा वह संपत्ति आपके लिए दिन रात मेहनत करेगी।

चौथा इलाज 
अपने खजाने को नुकसान से बताएं.

अपने निवेश की रक्षा करने के लिए वहां पैसे लगाएं जहां मूलधन सुरक्षित हो और इसे जरूरत पड़ने पर निकाला जा सके समझदार लोगों से संपर्क करें पूंजी से लाभ कमाने वालों से सलाह दें असुरक्षित निवेशकों से बचें ।

पांचवा इलाज
अपने आवास को लाभदायक निवेश में बदलें।

हर इंसान को अपनी छत का मालिक होना चाहिए किराए पर रहने की बजाय अपना घर बनाए जब घर बन चुका हो आप उधार देने वाले को उसी तरह पैसे दे सकते हैं जैसे आप अपने मकान मालिक को दे रहे थे।

छठा इलाज
भविष्य की आमदनी निश्चित करें

एक इंसान किसी कर्ज दाता को थोड़ी पैसे दे सकता है और इसे समान अंतराल पर बढ़ा सकता है इस पैसे से आने वाले किराए से यह दिनोंदिन बढ़ता जाएगा।

सातवां इलाज
अपनी कमाने की क्षमता बढ़ाएं|

जितना ज्यादा हम सीखते हैं हम उतना ज्यादा कमाते हैं जो इंसान अपने काम को सीखने में ज्यादा मेहनत करता है उसे उतना ही पुरस्कार मिलता है।

पुराने जमाने के धन कमाने के 5 जादुई तरीके

स्वर्ण के 5 नियम 

नंबर 1.
स्वर्ण उसके पास खुशी से और बढ़ती मात्रा में आता है जो इसका कम से कम दसवां हिस्सा भविष्य में संपत्ति बनाने और अपने परिवार के लिए बचा कर रखता है।

नंबर 2
स्वर्ण उस समझदार मालिक के दिन रात मेहनत करता है जो उसके लिए अच्छा रोजगार खोजता है जो इसे मवेशियों के झुंड की तरह बढ़ाता जाए ।

नंबर 3 
स्वर्ण उस व्यक्ति के पास सुरक्षित रहता है जो इसे समझदार इंसानों की सलाह के अनुसार निवेश करता है।

नंबर 4
स्वर्ण उसके हाथों से फिसल जाता है जो इसे ऐसे व्यापारियों और कामों में लगाता है जिसके उसे जानकारी नहीं हैं यह जिसे करने का अनुभवी लोग नहीं कहते।

नंबर 5 
स्वर्ण उस इंसान से दूसरा दूर भागता है जो इसे नामुमकिन कमाई के साधनों में लगाते हैं लालच धोखेबाजी की चमकदार सलाह को मानते हैं।

 

अपने और अपने परिवारों की लिए बीमा बचत खाते सुरक्षित निवेश म्यूच्यूअल फंड शेयर आदि की सुरक्षित दीवारों का निर्माण करें।

धन कमाने का संकल्प मजबूत रखें क्योंकि जहां संकल्प हो वहां रास्ता मिल जाता है।

पैसा कमाने के 7 प्राचीन जादुई तरीके

 

इस किताब में बेबीलोन के मिट्टी के टेबलेट पर लिखी गई एक व्यक्ति दाबासिर की कहानी बताई गई है जो सीरिया में गुलामी करके लौटा था और अपने कर्ज चुकाने के बाद बेबीलोन का एक सम्मानित और अमीर आदमी बन गया जिसने अपनी आमदनी से अपने सारे कर्ज किस तरह उतारे।
दाबासिर ने अपने समस्त कर्जों की लिस्ट बनाई और अपने आमदनी के 80% से गुजारा करके सभी कर्जों से छुटकारा पाया।
यह टेबलेट आज भी न्यूयॉर्क और मेसोपोटामिया के संग्रहालय में सुरक्षित हैं।

इस इस किताब में बेबीलोन के गुलामों और मालिकों के संबंध का भी बहुत सुंदर विवरण है गुलाम गुलामी में रहते हुए भी मालिक से पार्टनरशिप में व्यापार कर सकते थे और एक निश्चित रकम चुकाने के बाद आजाद हो सकते थे ।

आज से 8000 साल पहले की दुनिया में बेबीलोन जैसे सबसे अमीर शहर के सबसे अमीर लोगों द्वारा बताए गए धन और संपत्ति कमाने की यह नियम आज भी उतने ही कारगर हैं जितने उस समय थे।

और पढ़िए

Animal farm summary । जॉर्ज ऑरवेल । पशुओं की क्रांति

पुराने जमाने के धन कमाने के जादुई तरीके

 

Indica by megasthense मेगस्थनीज का भारत विवरण free pdf